Please Share

Income Tax: क्‍या बच्‍चे की इनकम पर भी लगता है टैक्‍स?

आज के समय में कंटेंट क्रिएशन कमाई का इतना लोकप्रिय जरिया बन गया है कि बच्चे भी वैध तरीके से कमाई कर रहे हैं। लेकिन क्या बच्चों की आय टैक्स के दायरे में आती है? इस बारे में क्या कहता है नियम?

भारत में बाल श्रम वैसे भी प्रतिबंधित है। लेकिन आजकल कंटेंट क्रिएशन कमाई का इतना लोकप्रिय जरिया बन गया है कि बच्चे भी वैध तरीके से इनकम कर सकते हैं। सभी बच्चे भी इससे अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं. लेकिन सवाल उठता है कि क्या बच्चों की ऐसी आय टैक्स के दायरे में आती है? अगर बच्चे की आमदनी पर भी टैक्स देनदारी तय हो जाती है तो यह टैक्स कौन भरता है? इस बारे में इनकम टैक्स एक्ट क्या कहता है?

Income Tax क्‍या बच्‍चे की इनकम पर भी लगता है टैक्‍स

नाबालिग की आमदनी दो तरह से हो सकती है

एक अवयस्क की दो प्रकार की आय हो सकती है। पहली कमाई की कमाई, जो उसने खुद कमाया है और दूसरी वो कमाई जो उसने नहीं की है, लेकिन मालिकाना हक बच्चे का होना चाहिए। अगर बच्चा किसी प्रतियोगिता या रियलिटी शो से, सोशल मीडिया के माध्यम से या पार्ट टाइम जॉब के माध्यम से कमाता है, तो इसे उसकी अर्जित आय माना जाता है। लेकिन अगर बच्चे को किसी से उपहार के रूप में कोई संपत्ति, भूमि, संपत्ति आदि प्राप्त होती है, तो यह उसकी अनर्जित आय मानी जाती है। यदि माता-पिता बच्चे के नाम पर कोई निवेश करते हैं और उस पर अर्जित ब्याज को भी बच्चे की अनर्जित आय माना जाता है।

कानून क्या कहता है ?

इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 64(1A) के मुताबिक अगर कोई नाबालिग 1500 रुपये तक कमाता है तो उसे टैक्स नहीं देना होता है लेकिन अगर वह 1500 रुपये से ज्यादा कमाता है तो यह इनकम टैक्स के दायरे में आता है. इस मामले में नाबालिग की आय को उसके माता-पिता की आय में जोड़ा जाता है। फिर माता-पिता को निर्धारित टैक्स स्लैब के अनुसार कुल आय पर आयकर का भुगतान करना होगा। यदि माता और पिता दोनों कामकाजी हैं, तो बच्चे की आय को जिसकी आय अधिक है, उसकी आय में जोड़कर कर की गणना की जाती है। माता-पिता को बच्चे की आय पर सालाना 1500 रुपये तक की कर छूट भी मिलती है। माता-पिता अधिकतम दो बच्चों के लिए कर छूट का दावा कर सकते हैं।

तलाक के मामले में क्या होता है?

मान लीजिए अगर बच्चे के माता-पिता का तलाक हो गया है, तो ऐसी स्थिति में बच्चे की कस्टडी वाले माता-पिता की आय में बच्चे की आय को जोड़ दिया जाता है। इसके अलावा अगर बच्चा अनाथ है तो उसे अपना आईटीआर खुद भरना होगा। वहीं अगर बच्चा धारा 80U में वर्णित किसी भी विकलांगता से पीड़ित है और विकलांगता 40 प्रतिशत से अधिक है, तो उसकी आय माता-पिता की आय में नहीं जोड़ी जाएगी।

ये भी पढ़ें: –

क्या ITR फ़ाइल करना जरूरी हैं? ITR फ़ाइल नहीं करने पर इनकम टैक्स विभाग कब कर सकता हैं, आपके ऊपर केस।

Income Tax Notice: आप भी तो नहीं कर रहे ये 6 गलतियां? कहीं घर न पहुंच जाए टैक्स डिपार्टमेंट का नोटिस

TDS का नाम सुनते ही दिमाग में घूमते हैं कई सवाल, तो यहां जानिए।

Budget 2023 से पहले समझ लीजिए Income Tax का नया या पुराना टैक्स स्लैब कौन सा बढ़िया है? कन्फ्यूजन दूर हो जाएगी

Benefits of Filing ITR: टैक्‍स स्‍लैब में नहीं आते हैं तो भी जरूर फाइल करें आईटीआर, जानिए इसके 5 बड़े फायदे


Please Share