Please Share

Paymanager Bill Processing॥ Paymanager Info ॥ Paymanager Sikho Sikhao ॥ पेमेनेजर सीखो सिखाओ।

पेमेनेजर सीखो सिखाओ

PAYMANAGER INFO


Paymanager Bill Processing


Bill Processing Part – 1

Bill Allocation

पेमेनेजर पर बिल बनाने की प्रथम प्रक्रिया बिल एलोकेशन होती है। वर्तमान में वेतन बिल स्वतः एलोकेट होते है परन्तु अन्य बिल बनाने के लिए एलोकेट करना पड़ता है।
बिल एलोकेशन में जाने पर दो विकल्प दिखाई देते है -1. बिल एलोकेशन 2. बिल मोडिफिकेशन

★बिल एलोकेशन में बिल टाईप, सब टाईप, ओबजेक्ट हैड,माह,वर्ष, बिल नम्बर, बिल नाम चयन कर सबमिट करने पर बिल एलोकेट हो जाता है।

★बिल मोडिफिकेशन में एलोकेट किये हुए बिल में संशोधन कर सकते है या बिल को डिलीट भी कर सकते है।

Salary Preparation

बिल एलोकेशन के बाद उसे प्रोसेस करना होता है।वर्तमान में वेतन बिल ओटो प्रोसेस होते है परन्तु इन बिलों की डिटेल इसी विकल्प के माध्यम से अपडेट की जाती है-

Add Group Allowance

किसी बिल में कोई भत्ता सामुहिक रुप से जोड़ना हो तो इस विकल्प के माध्यम से जोड़ा जा सकता है।ग्रुप(बिल) नाम,अलोवेंस, अलोवेंस टाईप व फार्मूला चयन कर अपडेट किया जाता है।

Other Bill Process

यह विकल्प ओटो सेलेरी प्रोसेस चालू होने के बाद शुरू किया गया है।इस विकल्प में चालू माह से पहले का वेतन,पार्सियल वेतन आदि वेतन का डाटा भर कर अपडेट करने में ओटो बिल बन जाता है।यह प्रक्रिया 23 तारीख से 30 तारीख प्रति माह चलती है।

Salary Bill Confirmation

यह विकल्प भी ओटो सेलेरी से संबंधित है।बिल ओटो प्रोसेस होकर डीडीओ फोरवर्ड होने के बाद इस विकल्प में प्रदर्शित होते है।डीडीओ इसमें प्रत्येक बिल की इ साईन वाली रिपोर्ट डाउनलोड कर सकता है,बिल के साथ अपलोड किये डोक्युमेंट देख सकता है ।ऐसे बिल जो CA व SF दोनो की राशि से बनता है,यहां अलग अलग राशि डालकर SPILT किया जाता है। spilt करने के बाद बिल वापिस प्रोसेस पर चला जाता है एवं कुछ समय बाद वापिस डीडीओ फारवर्ड हो जाता है।बिल में गलती होने पर यहां कारण के साथ बिल को रिजेक्ट किया जा सकता है।

Add Group Deduction

किसी बिल से सामुहिक कटौती करने के लिए इस विकल्प का चयन किया जाता है।

Bulk Allowance

इस विकल्प के माध्यम से हम किसी ग्रुप के एक या एक से अधिक कार्मिकों के कोई भत्ता जोड़ सकते है।

Bulk Deduction

इस विकल्प से किसी भी ग्रुप के एक या एक से अधिक कार्मिकों की कटौती जोड़ सकते है।


Bill Processing Part – 2

Salary Preparation

Employee Pay Details

इस विकल्प में हम सभी कार्मिकों की पे डिटेल देख सकते है,संशोधन कर सकते है,अलोवेंस या डिडक्शन जोड़ सकते है,पार्सियल पेमेंट बना सकते है।विकल्प पर क्लिक करने पर माह,वर्ष, बिल का नाम चयन करने पर उस ग्रुप के सभी कार्मिकों के नाम दिखाई देते है,कार्मिक के नाम पर क्लिक करने पर उसकी पे डिटेल प्रदर्शित हो जाती है।
Monthly Salary Process

जून-2021 तक बिल एलोकेशन के बाद इसी विकल्प के माध्यम से मासिक वेतन प्रोसेस किया जाता था।अब ओटो प्रोसेस होता है।
Add Group Depended Deduction

यह कटौती कार्मिक के आश्रित से संबंधित होती है जो एम्पलोइ पे डिटेल में भी जोड़ी जा सकती है परंतु अगर पुरे ग्रुप के कार्मिकों के जोड़नी हो तो इस विकल्प का प्रयोग किया जा सकता है।

Salary Arrear

कार्मिक का किसी प्रकार का बकाया भुगतान सेलेरी एरियर के माध्यम से किया जाता है।सेलेरी एरियर बिल एलोकेशन के बाद इस विकल्प के माध्यम से एरियर प्रोसेस किया जाता है।माह,वर्ष, बिल नाम,बिल नम्बर का चयन करते हुए एरियर का कारण लिखे।नाम,एम्पलोइ आईडी के माध्यम से कार्मिक को सर्च करे व जोड़े।फिर कार्मिक के नाम पर क्लिक कर एड अलोवेंस/डिडक्शन पर क्लिक करने पर दिनांक से दिनांक तक में वह तारीखें भरे जहां से जहां तक कार्मिक का बकाया है।याद रहे एक बार में सिर्फ एक वित्तीय वर्ष( 1 मार्च से आगामी 28 फरवरी) की दिनांक का डाटा ही भर सकते है।तारीखों के बाद अलोवेंस/डिडक्शन का चयन करे,नीचे माहवार डाटा प्रदर्शित होगा जिसमें आहरित/डिडक्टेड राशि प्रदर्शित होगी व आगे के खानों में अंतर राशि भरकर सबमिट करना है।

Salary Arrear 7th Pay

यह विकल्प सातवें वेतन आयोग के अक्टूबर-2017 से दिसंबर-2017 के एरियर के ओटो प्रोसेस के लिए बनाया गया था।

Salary Arrear 7th Pay Fixation

यह विकल्प सातवें वेतन आयोग के जनवरी-2017 से सितंबर-2017 के एरियर के ओटो प्रोसेस के लिए बनाया गया था जो तीन किश्तों में दिया गया था।


Bill Processing Part – 3

Salary Preparation

Individual Salary Process

किसी कार्मिक का पूर्व बकाया वेतन अथवा किन्हीं कारण से व्यक्तिगत वेतन इस विकल्प से प्रोसेस किया जाता था।वर्तमान में यह अदर सेलेरी रिक्वेस्ट में प्रोसेस होता है।

Advance Salary Process

किसी कार्मिक को व्यक्तिगत कारणों से अग्रिम वेतन के भुगतान के लिए यह विकल्प काम में आता है।वर्तमान ओटो प्रोसेस में अभी इसका कोई विकल्प नहीं है।

Monthly Salary deferment

किसी माह की पुरा या आधा वेतन स्थगित किया गया हो तो भुगतान आदेश होने के बाद इस विकल्प से बनाया जाता है।ओटो प्रोसेस में इसका विकल्प अभी तक नहीं आया है।

Group Payment Stop

किसी कारण से पुरे ग्रुप का पे स्टोप करना हो तो इस विकल्प के माध्यम से किया जा सकता है।विकल्प पर क्लिक करनें पर सभी ग्रुप्स के नाम दिखाई देते है,जिस ग्रुप का पे स्टोप करना हो उस ग्रुप के नाम के आगे चैक बाक्स पर क्लिक कर सबमिट करे।

Salary Confirmation for Treasury

यह विकल्प सेलेरी ओटो प्रोसेस से संबंधित है।बिल ओटो प्रोसेस होकर डीडीओ फारवर्ड होने के बाद जब यह निश्चित हो जाता है कि बिल सही है तब इस विकल्प के माध्यम से ट्रेजरी फारवर्ड किया जाता है। विकल्प पर क्लिक करनें पर माह,वर्ष चयन के उपरांत नीचे दिये गये प्रमाणीकरण के सामने के चैक बाक्स में क्लिक करते ही दिये गये डीडीओ के मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आती है।ओटीपी डाल कर सबमिट करने पर बिल ट्रेजरी फारवर्ड हो जाते है।

Group DDO Mapping

यह विकल्प उन कार्यालयों के लिए है जहां एक ही ओफिस आईडी पर अधिक कार्मिक होने के कारण दो या दो से ज्यादा डीडीओ मैप होते है एवं अलग अलग ग्रुप का वेतन अलग अलग डीडीओ से भुगतान किया जाता है।तब प्रत्येक ग्रुप के साथ उसके डीडीओ की मैपिंग करना आवश्यक होती है।


Bill Processing Part – 4

DA Preparation
यह विकल्प समय समय पर.बढने वाले मंहगाई भत्ते के एरियर का बिल बनाने के काम आता है।

DA Arrear

डीए बिल एलोकेशन के बाद डीए प्रिप्रेशन के इस विकल्प में जाने पर माह,वर्ष, बिल का नाम, बिल नम्बर, पे कमिशन व डीए ओर्डर चयन करने पर संबंधित बिल के कार्मिकों को चैक बाक्स से सबमिट करने पर डीए बिल प्रोसेस हो जाता है।

DA ARREAR UPDATION

अगर किसी कार्मिक के डीए में संशोधन करना होतो इस विकल्प में उपरोक्तानुसार बिल का चयन करके संशोधन किया जा सकता है।

Surrender(15 days) Preparation

कार्यालय के कार्मिकों को वित्तीय वर्ष के दौरान 15.उपार्जित अवकाश का नकद भुगतान करने के लिए इस विकल्प को काम में लिया जाता है।

Surrender(15 days) Preparation

इस विकल्प के माध्यम से सरेंडर बिल प्रोसेस होता है।बिल एलोकेशन के उपरांत इस विकल्प में माह,वर्ष, बिल का नाम, बिल नम्बर,डीए ओर्डर चयन कर एम्पलोइ सर्च करे और एड करदे।

Surrender Deduction

अगर सरेंडर बिल में से कोई कटौती की जानी हो तो इस विकल्प के माध्यम से जोड़ी जाती है।

Surrender Arrear

अगर सरेंडर का भुगतान पहले कर दिया गया हो और बाद में उस अवधि का महंगाई भत्ता बढ जाता है तो बढे हुए भत्ते का एरियर इस विकल्प से आहरित किया जा सकता है।

Leave Encashment Preparation
यह विकल्प कार्मिक को सेवानिवृत्ति उपरांत शेष उपार्जित अवकाशों के नकद भुगतान का बिल प्रोसेस करने के काम आता है।

Leave Encashment Retirement

बिल एलोकेशन के पश्चात इस विकल्प में माह,वर्ष, बिल नाम,बिल नम्बर,पे कमिशन व डीए ओर्डर का चयन करते हुए कार्मिक को सर्च करना है व उपार्जित अवकाशों की संख्या अपडेट करते हुए सबमिट करना है।वर्तमान में इन उपार्जित अवकाशों की राशि बजट हेड 2071-01-115-01-01 में ही डाली जाती है अतः रिटायर्ड कार्मिक का इस बजट हेड के नाम से अलग ग्रुप बना कर बिल प्रोसेस करे।

Leave Encashment Arrear

अगर बिल के भुगतान के बाद उस अवधि के भत्तों में वृद्धि होती है तो इस विकल्प के माध्यम से एरियर बनाया जाता है।

Leave Encashment Pay Fixcations

कार्मिक की सेवानिवृत्ति व लीव इन्केसमेंट भुगतान के बाद पे कमीशन बदल जाता है और वह तब से लागू होता है जब कार्मिक सेवा में था तो लीव इन्केसमेंट के फिक्सेशन एरियर का भुगतान इस विकल्प के माध्यम से होता है।

Leave Encashment Arrear (Other)

लीव इन्केसमेंट एरियर अदर में इससे संबंधित अन्य एरियर का भुगतान किया जाता है।


Bill Processing Part – 5

Forward To DDO

बिल एलोकेशन व प्रोसेस करनें के बाद इस विकल्प से बिल को डीडीओ फारवर्ड करना होता है।वर्तमान में वेतन बिल ओटो फारवर्ड होते है परंतु अन्य बिल डीडीओ फारवर्ड करने होते है।इस विकल्प पर क्लिक करने पर माह,वर्ष, बिल के नाम का चयन करते ही उसका डाटा प्रदर्शित हो जाता है एवं सामने CA व SF के खाली बाक्स दिखाई देते है।बिल के पिछे दिये चैक बाक्स में क्लिक करने पर बिल की राशि SF या CA के बाक्स में चली जाती है जिस में वो ग्रुप बनाया गया है।अगर बिल CA और SF दोनों में बनाना हो तो मेन्युअली दोनों बाक्स में अनुपातिक राशि डाले और आगे दिये गये ‘सबमिट’ पर क्लिक करे,प्लान/नोन प्लान इन्सर्टेड सक्सेसफुल का मैसेज प्रदर्शित होगा।फिर उपर दिये गये वैलिडेट से बजट वैलिडेट करे व फारवर्ड करे।

Transferred Employee Salary

किसी स्थानांतरित कार्मिक का वेतन इस विकल्प से बिना उसकी आईडी के बनाया जा सकता है।सामान्य तरिके से बिल एलोकेशन के बाद इस विकल्प में माह,वर्ष, बिल का नाम व नम्बर चयन कर आफिस आईडी में उस कार्यालय की आफिस आईडी डाले जहाँ वो अब कार्यरत है। उसकी नाम या एम्पलोइ आईडी डाले, दिनांक से दिनांक में भुगतान करने की तारीखें डाले व अगर डिडक्शन करना है तो चैकबाक्स में क्लिक कर सर्च करे व प्रोसेस करे।एक बार में एक ही कार्मिक का वेतन प्रोसेस किया जा सकता है।

Employee Half Pay

कार्मिक का अर्द्ध वेतन बनाने के लिये यह विकल्प काम में आता था।वर्तमान में अदर सेलेरी रिक्वेस्ट में ओटो बनती है।

Income Tax Calculation

इस विकल्प में हम किसी भी कार्मिक का इनकमटैक्स केलकुलेशन कर सकते है।दिये गये फोरमेट में प्राप्त किये गये वेतन भत्ते ओटो अपडेट होते है पर डिडक्शन अपडेट करने पड़ते है।

Reimbursement Approval

अधिकारियों को मिलने वाले टेलीफोन और समाचार पत्रों से संबंधित पुनर्भरण के लिए इस विकल्प के माध्यम से उन अधिकारियों को एप्रूव कर ओटो भुगतान के लिए जोड़ा जाता है।टेलीफोन/पेरोडिकल पर क्लिक कर एम्पलोइ आईडी से सर्च कर संबंधित कार्मिक के नाम के सामने भुगतान करने वाली राशि का चयन कर सबमिट करना है।


लेख

बलबीर स्वामी (व्याख्याता) राउमावि कायमसर (सीकर)


https://t.me/shiksharajasthan
https://t.me/shiksharajasthan


Please Share